Tuesday, April 19, 2016

**त्‍वचा के लिए नुकसानदेह हो सकता है नहाने वाला साबुन**

बचपन से ही हम साबुन का प्रयोग करते आ रहे हैं, जिस साबुन से हम नहाते हैं उससे चेहरा भी धोते हैं, लेकिन क्‍या आप जानते हैं शरीर से दुर्गंध और कीटाणुओं का खात्‍मा करने वाला यह साबुत त्‍वचा के लिए कितना नुकसानदेह होता है।
नहाने के साबुन के नुकसान
त्वचा यदि सुंदर और कोमल हो तो लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर ही लेती है। लेकिन इसे कोमल बनाए रखने के लिये इसके खास देखभाल की जरूरत होती है। ऐसे में बचपन से ही हमारा जुड़ाव बाथरूम से होता ही है और नियमित साबुन से नहाने की सलाह भी दी जाती है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं साबुन त्‍वचा के लिये ठीक नहीं होता। यह शरीर से दुर्गंध तो शायद मिटा देता है लेकिन इससे कई त्वचा संबंधी समस्‍याएं पैदा हो सकती हैं। चलिये जानें नहाने के साबुन को ना कहने की क्या वजहें हैं
एंटी बैक्टीरियल साबुन पर रोक
अमेरिका एंटी बैक्टीरियल साबुन पर जल्द रोक लगाने के विषय पर विचाराधीन है। हाल में आई रिपोर्ट्स में पाया गया है कि इन साबुनों में ऐसे रसायन हैं जो हार्मोन में बदलाव करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। एफडीए के अनुसार इस प्रकार के साबुनों में आमतौर पर ट्रिकलोसन और ट्रिकलोकार्बन जैसे रसायनों का इस्तेमाल किया जाता है, जिनसे सेहत को काफी नुकसान हो सकता है।
सरफेक्टेन्ट
सरफेक्टेन्ट एक प्रकार का रसायन होता है, जोकि पानी और साबुन का मिश्रण होता है। यह गंदगी को दूर करने का काम करता है। लेकिन इससे त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव भी पड़ सकता है और त्वचा खराब हो सकती है।
साबुन खरीदते समय लापरवाही
रोजमर्रा में प्रयोग किये जाने वाले साबुनों को खरीदते वक्त लोग अकसर सोचते नहीं हैं। इस प्रकार के ज्यादातर साबुनों में खुशबू, डिटर्जेट और कुछ अन्य प्रकार के रसायन होते हैं, जो हमारी त्वचा को तो साफ कर देते हैं, लेकिन नमी को छीन लेते हैं।
अच्‍छे बैक्‍टीरिया मर जाते हैं
ये साबुन जीवाणुओं को तो मार देते हैं लेकिन जब आप इन साबुनों का प्रयोग करते हैं तो शरीर में जमा अच्‍छे बैक्‍टीरिया का भी नाश हो जाता है। ये अच्‍छे बैक्‍टीरिया दरअसल त्‍वचा पर मौजूद घातक बैक्‍टीरिया का नाश करते हैं।
त्‍वचा से विटामिन डी छीन लेते हैं
त्‍वचा विटामिन डी को भीतर सोखे इससे पहले ये साबुन उसे त्‍वचा से ही हटा देते हैं। कई एक्‍सपर्ट्स का मानना है कि हमारी त्‍वचा को विटामिन डी को भीतर समाने में लगभग 48 घंटे लगते हैं, लेकिन ये सबुन इससे पहले ही उसे हटा देते हैं।
फेरोमोन्स नामक कैमिकल का सफाया
फेरोमोन्‍स एक प्रकार का कैमिकल होता है जो अपोजिट सेक्‍स का ध्‍यान खींचने में सहायक होता है। यह कैमिकल हमारे पसीने में मौजूद होता हैं, जो नहाने के साबुन की वजह से धुल जाता है
कीटाणुनाशक
ऐसे नहाने के साबुनों में ट्रिक्लोशन (फिनायल के रूप में प्रयोग किये जाने वाला एक प्रकार का रसायन) अधिक मात्रा में प्रयोग किया जाता है, जो आपकी त्वचा के लिए बेहद हानिकारक होता है। इस प्रकार के साबुन को रोज प्रयोग में लाने से त्वचा को भारी नुकसान होता है।

No comments: