Tuesday, May 10, 2016

** एलाेवेरा **

एलाेवेरा के गुदाे काे निकालकर उसमे गुलाब का पानी मिलाकर लेप तैयार कर ले। इस लेप काे अपने चेहरे पर लगाने से पहलें, नीम के पानी से अपने चेहरे काे अच्छी तरह से धुल लें, फिर इस लेप काे अपने चेहरे पर लगा ले, १५-२० मिनट के बाद ताजा पानी से अपने चेहरे काे धुल लें, साफ़ सूती तौलिये से चेहरे काे पाेंछ ले। उसके बाद चेहरे पर थोड़ा गुलाब का पानी लगाकर चेहरे पर ऊपर से नीचे हल्के हाथों से ५ मिनट तक मसाज करें, आपका चेहरा खिल उठेगाँ-
25 मिली ग्लिसरीन और 25 मिली शुद्ध गुलाब जल में 5 ग्राम सल्फर पावडर मिलाएं। इस लेप को रात में चेहरे के दाग-धब्बे, मुंहासे पर लगाकर छोड़ दें। सबेरे पानी से चेहरा धोएं। इस लेप से एक हफ्ते में आप एक्ने की प्रॉब्लम से निजात पा सकते हैं। बेहतरीन रिजल्ट पाने के लिए सप्ताह में 3 बार इसे लगाएं।
जायफल को घिसकर दस पीसी काली मिर्च व थोड़े कच्चे दूध में मिलाकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। दो घंटे बाद चेहरा धोलें।
सूखी हल्दी की गांठ को नींबू के रस में घिसकर लगाने से भी दाग- धब्बे तेजी से मिटने लगते हैं।
टमाटर के रस में रुई भिगोकर दागो पर मलें। या टमाटर में नींबू की दस-बारह बूंदे मिलाएं इस मिश्रण को चेहरे पर मलने से दाग- धब्बे दूर होते हैं।
त्वचा पर जहां पर चकते हो उनपर नींबू का टुकड़ा रगड़े या नींबू में फिटकरी भरकर रगड़े। इससे चकते हल्के पड़ जाएंगे और त्वचा में निखार आएगा।
त्वचा पर जहां पर चकते हो उनपर मुलतानी मिट्टी का लेप करें 10-15 मिनट के बाद चेहरे काे सामान्य ताजा पानी से धाेले, मुलतानी मिट्टी का लेप मुंहासों के दाग-धब्बाें काे कम करने का सबसे सरल आैर असरकारक उपचार हैं जिसका किसी भी तरह के त्वचा पर काेई Side-effect भी नहीं होता है-
मसूर की दाल और बरगद के पेड़ की नर्म पत्तियां पीसकर लेप करें।

No comments: