Sunday, June 12, 2016

**जीरा के सेवन**

आज के समय में कोई नहीं चाहता है कि वह ‪#‎मोटापा‬ से ग्रस्त हो या फिर उसकी तोंद निकली हुई हो। आज के दौड़ में हम इतना बिजी हो गए है कि खुद के लिए समय नहीं निकाल पाते है। जिसके कारण मोटापा जैसी समस्या होती है। जिसके कारण आज हर दूसरा व्यक्ति इस समस्या से ग्रसित है।
जीरा से भगायें #मोटापा 👇👇👇हमारे घरों में और हमारे किचन में Health or Weight loss के लिए रोजमर्रा के प्रयोग में आने वाले मसालों में कई रोगों के इलाज छुपे हैं , ऐसा ही एक जरूरी और हर रेसिपी में प्रयुक्त होने वाला मसाला है जीरा जिसके गुण हमें आश्चर्य में डाल देतें हैं। फिलहाल हम बात करें मोटापा कम करने की तो मोटापा कम करना एक समस्य़ा बनता जा रहा है। जिसके कारण आपको कई समस्याओं का सामना करना पडता है। इसके लिए आप घंटो जिम में पसीना बहाते है। या फिर डाइटिंग करना शुरु कर देते है। लेकिन अगर आप कम मेहनत करके मोटापा घटाना चाहते है तो जीरा का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। जानिए इसके बारें में।
कम होता है वजन
जीरा एक ऐसा मसाला है जो खाने में बेहतरीन स्वाद और खुशबू देता है। इसकी उपयोगिता केवल खाने तक ही सीमित नहीं बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। कई रोगों में दवा के रूप में इसका इस्तेमाल किया जाता है।
जीरे में मैंगनीज, लौह तत्व, मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक और फॅास्फोरस भरपूर मात्रा मे होता है। इसे मेक्सीको, इंडिया और नार्थ अमेरिका में बहुत उपयोग किया जाता है। इसकी सबसे ज्यादा खासियत यह है कि यह वजन तेजी से कम करता है। इस लेख में विस्तार से जानिये कैसे जीरे के सेवन से कम होता है वजन।
एक ताजा अध्ययन में पता चला है कि जीरा पाउडर, के सेवन से शरीर मे वसा का अवशोषण कम होता है जिससे स्वाभाविक रूप से वजन कम करनें में मदद मिलती है।
ऐसे करें सेवन
एक बड़ा चम्मच जीरा एक गिलास पानी मे भिगो कर रात भर के लिए रख दें। सुबह इसे उबाल लें और गर्म गर्म चाय की तरह पिये। बचा हुआ जीरा भी चबा लें। इसके रोजाना सेवन से शरीर के किसी भी कोने से अनावश्यक चर्बी शरीर से बाहर निकल जाती है। इस बात का विशेष ध्यान रखे की इस पाउडर को लेने के 1 घंटो तक कुछ ना खाएं।

No comments: