Thursday, June 9, 2016

हाई ब्लड प्रेशर (Hypertention)

1) नमक ब्लड प्रेशर बढाने वाला प्रमुख कारक है। इसलिए यहबात सबसे महत्वपूर्ण है कि हाई बी पीवालों को नमक का प्रयोग कम कर देना चाहिए।
*2) उच्च रक्तचाप का एक प्रमुख कारण होता है रक्त का गाढाहोना। रक्त गाढा होने से उसका प्रवाह धीमा हो जाताहै। इससे धमनियों और शिराओं में दवाब बढ जाता है लहसुनब्लड प्रेशर ठीक करने में बहुत मददगार घरेलू उपायहै। यह रक्त का थक्का नहीं जमने देतीहै। धमनी की कठोरता में लाभदायक है।रक्त में ज्यादा कोलेस्ट्ररोल होने की स्थिति का समाधानकरती है।
3) एक बडा चम्मच आंवले का रस और इतना हीशहद मिलाकर सुबह-शाम लेने से हाई ब्लड प्रेशर में लाभ होता है।
*4) जब ब्लड प्रेशर बढा हुआ हो तो आधा गिलासमामूली गर्म पानी में कालीमिर्च पाउडर एक चम्मच घोलकर 2-2 घंटे के फ़ासले सेपीते रहें। ब्लड प्रेशर सही करने काबढिया उपचार है।
5) तरबूज के बीज की गिरि तथा खसखसअलग-अलग पीसकर बराबर मात्रा में मिलाकर रख लें।एक चम्मच मात्रा में प्रतिदिन खाली पेटपानी के साथ लें।
*6) बढे हुए ब्लड प्रेशर को जल्दी कंट्रोल करने केलिये आधा गिलास पानी में आधा नींबूनिचोड़कर 2-2 घंटे के अंतर से पीते रहें।हितकारी उपचार है।
7) पांच तुलसी के पत्ते तथा दो नीमकी पत्तियों को पीसकर 20 ग्रामपानी में घोलकर खाली पेट सुबह पिएं। 15दिन में लाभ नजर आने लगेगा।
*8) हाई ब्लडप्रेशर के मरीजों के लिएपपीता भी बहुत लाभ करता है, इसेप्रतिदिन खाली पेट चबा-चबाकर खाएं।
9) नंगे पैर हरी घास पर 10-15 मिनट चलें। रोजाना
चलने से ब्लड प्रेशर नार्मल हो जाता है।
*10) सौंफ़, जीरा, शक्कर तीनों बराबर मात्रामें लेकर पाउडर बना लें। एक गिलास पानी में एकचम्मच मिश्रण घोलकर सुबह-शाम पीते रहें।
11) पालक और गाजर का रस मिलाकर एक गिलास रस सुबह-शामपीयें, लाभ होगा।
*12) करेला और सहजन की फ़ली उच्चरक्त चाप-रोगी के लिये परम हितकारी हैं।
13) गेहूं व चने के आटे को बराबर मात्रा में लेकर बनाई गई
रोटी खूब चबा-चबाकर खाएं, आटे से चोकर न निकालें।
*14) ब्राउन चावल उपयोग में लाए। इसमें नमक,कोलेस्टरोल औरचर्बी नाम मात्र की होती है।यह उच्च रक्त चाप रोगी के लिये बहुतही लाभदायक भोजन है।
15) प्याज और लहसुन की तरह अदरकभी काफी फायदेमंद होता है। बुराकोलेस्ट्रोल धमनियों की दीवारों पर प्लेकयानी कि कैल्शियम युक्त मैल पैदा करता हैजिससे रक्त के प्रवाह में अवरोध खड़ा हो जाता है और
नतीजा उच्च रक्तचाप के रूप में सामने आता है।अदरक में बहुत हीं ताकतवरएंटीओक्सीडेट्स होते हैं जो कि बुरेकोलेस्ट्रोल को नीचे लाने में काफी असरदार
होते हैं। अदरक से आपके रक्तसंचार में भी सुधारहोता है, धमनियों के आसपास की मांसपेशियों कोभी आराम मिलता है जिससे कि उच्च रक्तचापनीचे आ जाता है।
*16) तीन ग्राम मेथीदाना पावडर सुबह-शाम पानी के साथ लें। इसे पंद्रह दिनों तक लेने सेलाभ मालूम होता है।

No comments: